Homeव्यापार और अर्थव्यवस्थाBharat Petroleum: बोनस अलर्ट; रिकॉर्ड तिथि से पहले बीपीसीएल के शेयर खरीदने...

Bharat Petroleum: बोनस अलर्ट; रिकॉर्ड तिथि से पहले बीपीसीएल के शेयर खरीदने का आखिरी मौका!

Bharat Petroleum: आज शेयरधारकों के लिए भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन के शेयर खरीदने एचपीसीएल ने 21 जून को अपने 1:1 बोनस शेयर जारी करने की रिकॉर्ड तिथि घोषित की है। पात्रता के लिए रिकॉर्ड तिथि 22 जून निर्धारित की गई है। इसका मतलब है कि आज निवेशकों के लिए बोनस शेयर प्राप्त करने के लिए एचपीसीएल के शेयर खरीदने का अंतिम दिन है।

Bharat_Petroleum-1

Bharat Petroleum: बीसीपीएल का सफर

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) भारत सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के स्वामित्व में एक भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम (PSU) है। यह बीना, कोच्चि और मुंबई में तीन रिफाइनरियों का संचालन करता है। BPCL भारत की दूसरी सबसे बड़ी सरकारी स्वामित्व वाली डाउनस्ट्रीम तेल उत्पादक कंपनी है, जिसके संचालन की देखरेख पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय करता है। BPCL को 2020 में दुनिया के सबसे बड़े PSU की फॉर्च्यून सूची में 309वें स्थान पर और 2023 में फोर्ब्स की “ग्लोबल 2000” सूची में 1052वें स्थान पर रखा गया था।

Bharat Petroleum: bcpl ने इस पर क्या कहा?

इसमें आगे कहा गया है, “निदेशक मंडल ने 10 रुपये अंकित मूल्य वाले प्रत्येक इक्विटी शेयर पर 21 रुपये का अंतिम लाभांश (बोनस-पूर्व) देने की सिफारिश की है, जो 10 रुपये अंकित मूल्य वाले प्रत्येक इक्विटी शेयर पर 10.5 रुपये का अंतिम लाभांश होगा (बोनस-पश्चात), जो आगामी वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में शेयरधारकों के अनुमोदन के अधीन होगा।”

Bharat Petroleum: बीपीसीएल शेयरधारकों के लिए रिकॉर्ड तिथि और पात्रता

बीपीसीएल ने 1:1 बोनस शेयर जारी करने के लिए 22 जून को रिकॉर्ड तिथि घोषित की थी। कंपनी के बोनस शेयर प्राप्त करने के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए शेयर खरीदने का शुक्रवार अंतिम दिन है। स्टॉक एक्सचेंजों के साथ पिछली फाइलिंग के अनुसार, बोनस शेयर 8 जुलाई तक शेयरधारकों के खातों में जमा होने की उम्मीद है।

Bharat_Petroleum-2

18 से 28 वर्ष की आयु के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। ऊपरी आयु सीमा में एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए 5 वर्ष, ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 3 वर्ष और विकलांग व्यक्तियों के लिए 10 वर्ष की छूट है।

Bharat Petroleum: बीपीसीएल शेयर का भविष्य क्या है?

जेफरीज ने भारत पेट्रोलियम को ₹730.00 के मूल्य लक्ष्य के साथ ‘खरीदें’ पर बनाए रखा है। जेफरीज के एक विश्लेषक ने भारत पेट्रोलियम (NS: BPCL) को ₹890.00 के पूर्व मूल्य लक्ष्य से ₹730.00 के मूल्य लक्ष्य के साथ ‘खरीदें’ पर बनाए रखा है।कुल मिलाकर, अपने मजबूत वित्तीय प्रदर्शन, आकर्षक मूल्यांकन और सकारात्मक बाजार दृष्टिकोण के साथ, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन तेल अन्वेषण और रिफाइनरी उद्योग में दीर्घकालिक निवेश के अवसर की तलाश करने वाले निवेशकों के लिए ‘खरीदें’ है।

इसे भी पढ़े:

Australia vs Bangladesh: ऑस्ट्रेलिया ने बांग्लादेश को 28 रन से हराया, डीएलएस पद्धति से मिली जीत

बीपीसीएल ने पिछले एक साल में 4% का लाभांश प्रतिफल दिया है और 25 रुपये का लाभांश दिया है। 616.55 रुपये के मौजूदा बाजार मूल्य की तुलना में, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड का मूल्यांकन 36% कम है। 2024-06-19 तक, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल. एनएस) का उचित मूल्य 3,095.41 रुपये है। यह मूल्य पीटर लिंच के उचित मूल्य फॉर्मूले पर आधारित है।

Bharat_Petroleum-3

630.9 रुपये के मौजूदा बाजार मूल्य के साथ, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड का अपसाइड 390.6% है। साथ ही, बीपीसीएल ने वित्त वर्ष 24 के लिए 21 रुपये प्रति शेयर का अंतिम लाभांश देने की योजना बनाई है 10.5/- प्रति इक्विटी शेयर अंकित मूल्य 10/- रुपये प्रति इक्विटी शेयर (बोनस के बाद)। विश्लेषकों के अनुसार, बीपीसीएल का मूल्य लक्ष्य 654.14 रुपये है, जिसका अधिकतम अनुमान 910.00 रुपये और न्यूनतम अनुमान 450.00 रुपये है।

Reference: Bharat Petroleum

Must Read
Related News