Homeअंतर्राष्ट्रीयElon Musk: दूरदर्शी एलन मस्क ने चैटजीपीटी के साथ एप्पल के सहयोग...

Elon Musk: दूरदर्शी एलन मस्क ने चैटजीपीटी के साथ एप्पल के सहयोग पर हुए नाराज और संभावित प्रतिबंध का दिया संकेत

Elon Musk: आईफोन समेत ऐपल डिवाइस को सबसे सुरक्षित स्मार्टफोन माना जाता है। लेकिन अब एलन मस्क की ओर से ऐपल डिवाइस की सेफ्टी को लेकर सवाल उठाया गया है। साथ ही आई-फ़ोन समेत ऐपल डिवाइस को बैन करने का ऐलान किया गया है।

Elon_Musk-1

Apple add new feature in I-phone

दिग्गज टेक कंपनी ऐपल ने एक बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि iPhone समेत सभी ऐपल डिवाइस में चैटजीपीटी का इस्तेमाल किया जाएगा। जैसा कि मालूम है कि चैटजीपीटी एक एआई जनरेटेड टूल है। मतलब जब आईफोन यूजर्स वॉइस असिस्टेंट सिस्टम Siri को कमांड देंगे, तो Siri उस कमांड को चैटजीपीटी को ट्रांसफर कर देगा, उसके बाद चैटजीपीटी आपके सवाल का जवाब देगा।

तकनीक की दिग्गज कंपनी एपल ने अपने आईफोन, आईपैड, मैक आदि में सोमवार से एपल इंटेलीजेंस का इस्तेमाल शुरू करने का एलान किया। यह एक तरह का निजी इंटेलीजेंस सिस्टम बताया जा रहा है। बताया जा रहा है कि एपल इंटेलीजेंस एपल सिलिकॉन की ताकत को बढ़ाएगा, जिससे लोगों को काफी सुविधाएं मिलेंगी।

इसे भी पढ़े:

Apple’s new feature may be launched by the end of the year

मस्क ने एक पोस्ट में लिखा कि अगर एपल डिवाइस में ओपनएआई को ऑपरेटिंग सिस्टम के स्तर पर इंटीग्रेट किया गया, तो वे एपल के फोन का इस्तेमाल अपनी कंपनी में प्रतिबंधित कर देंगे। मस्क ने सवाल उठाया कि ‘क्या एपल जैसी कंपनी इतनी काबिल नहीं है कि वह खुद का आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस बना सके। एपल को पता नहीं है कि असल में क्या चल रहा है। एक बार एपल आपका डाटा ओपनएआई को देगी और इसे बेच देंगे।’

Elon Musk: On Apple and Chatgpt collaboration

एलन मस्क ने टिम कुक के पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए लिखा कि ‘एपल की डिवाइस में चैटजीपीटी नहीं चाहिए। या तो इस घटिया सॉफ्टवेयर को एपल डिवाइस में इंटीग्रेट करने पर रोक लगनी चाहिए या फिर वह अपनी कंपनी के परिसर में एपल डिवाइस को इस्तेमाल करने पर ही प्रतिबंध लगा देंगे।’

Elon_Musk-3

अमेरिकी स्मार्टफोन निर्माता एपल और चैटजीपीटी की साझेदारी का एलन मस्क ने जबरदस्त विरोध किया है। एलन मस्क ने Apple द्वारा ऐसा करने पर उसके स्मार्टफोन अपने कंपनियों में बैन करने की धमकी दे दी है। टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने एप्पल पर जबरदस्त हमला किया। उन्होंने इस साझेदारी को ‘अस्वीकार्य सुरक्षा उल्लंघन’ करार दिया। उन्होंने कहा कि यह ऐपल और ओपेन एआई के बीच समझौता जारी रहा तो वह अपनी कंपनियों से सभी ऐपल डिवाइस को प्रतिबंधित करने पर मजबूर हो जायेंगे।

मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कई पोस्ट में यूजर की जानकारी की सुरक्षा को लेकर चिंता व्यक्त की। उन्होंने दोनों कंपनियों के बीच हुए समझौते को ‘अस्वीकार्य सुरक्षा उल्लंघन’ बताते हुए कहा कि मैं नहीं चाहते कि ये डील हो।

Elon Musk: Apple’s new feature may be launched by the end of the year

अगर एलन मस्क ऐपल डिवाइस और आईफोन को बैन करता है, तो इसका असर स्पेसएक्स, टेस्ला और एक्स यूजर्स पर देखने को मिल सकता है। ऐपल ने ऐलान किया है कि इस उसे अपकमिंग एआई फीचर को इस साल के लास्ट तक लॉन्च किया जा सकता है। चैटजीपीटी ने कंफर्म किया कि इस टेक्नोलॉजी को ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ इंटीग्रेट किया गया है। इस मामले में ऐपल और चैटजीपीटी का कहना है कि वो प्राइवेसी प्रोटेक्शन का खास ख्याल रखेंगे।

Elon_Musk-2

Elon Musk: Use of iPhone will be banned in these places

हालांकि ऐपल के इस अपडेट के बाद दिग्गज टेक कंपनी Tesla और X के ओनर एनल मस्क नाराज दिखे। एलन मस्क की मानें, तो अगर ऐपल अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को OpenAI के साथ इंटीग्रेट करता है, तो ऐपल डिवाइस को एलन मस्क अपनी कंपनियों में बैन कर देंगे। मतलब एलन मस्क अपने ऑफिस में ऐपल डिवाइस के इस्तेमाल पर बैन लगा सकते हैं। हालांकि यह कंफर्म नहीं है कि क्या iPhone को टेस्ला और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X के इस्तेमाल के लिए बैन किया जा सकता है। एलन मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लिखा कि यह सुरक्षा के लिहाज से खतरनाक हो सकता है।

Reference: Amar Ujala

Must Read
Related News