Homeव्यापार और अर्थव्यवस्थाGold Price: मुद्रास्फीति के बीच सोना चमक रहा है, फेडरल रिजर्व सिस्टम...

Gold Price: मुद्रास्फीति के बीच सोना चमक रहा है, फेडरल रिजर्व सिस्टम निवेश में उछाल ला रहा है

Gold Price: स्पॉट गोल्ड की कीमत में मामूली गिरावट देखी गई, जो 0.1% घटकर $2,409.54 प्रति औंस हो गई। साथ ही, यू.एस. गोल्ड वायदा में भी गिरावट देखी गई, जो 0.2% गिरकर $2,414.70 प्रति औंस हो गई। ये उतार-चढ़ाव सोने के बाजार में चल रहे उतार-चढ़ाव को दर्शाते हैं, जो विभिन्न आर्थिक कारकों और निवेशक भावना से प्रभावित होते हैं।

Gold_Price-1

Gold Price: Live Updates

सोमवार को डॉलर के स्थिर रहने से सोने की कीमतों में गिरावट आई, जबकि निवेशक अमेरिकी ब्याज दर प्रक्षेपवक्र पर आगे के संकेतों के लिए फेडरल रिजर्व अधिकारियों और आर्थिक आंकड़ों की टिप्पणियों का इंतजार कर रहे थे।

0250 GMT तक स्पॉट गोल्ड 0.1% गिरकर $2,409.54 प्रति औंस पर आ गया। अमेरिकी गोल्ड फ्यूचर्स 0.2% गिरकर $2,414.70 पर आ गया। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की हत्या के प्रयास के बाद सुरक्षा बोलियों पर डॉलर में तेजी आई, जिससे उनके जीतने की संभावना बढ़ गई। मजबूत डॉलर अन्य मुद्राओं को रखने वाले खरीदारों के लिए सोना अधिक महंगा बनाता है।

Gold Price: मैट सिम्पसन ने क्या कहा?

“मुझे यकीन नहीं है कि ट्रम्प की जीत या हार सीधे सोने की दिशा के लिए द्विआधारी परिणाम से जुड़ी है, जिस तरह से फेड नीति की अपेक्षाएं हैं। लेकिन अगर ट्रम्प व्यापार युद्ध छेड़ते हैं, तो आपको लगता है कि यह उनके राष्ट्रपति पद के तहत सोने के अच्छे प्रदर्शन के लिए एक अच्छा मामला बनाता है,” सिटी इंडेक्स के वरिष्ठ विश्लेषक मैट सिम्पसन ने कहा।

इसे भी पढ़े:

Aparna Vastarey: कन्नड़ अभिनेत्री और प्रस्तोता अपर्णा वस्तारे का फेफड़ों के कैंसर से निधन

Gold Price: ट्रम्प पर हमले के बाद क्या अमेरिकी राजनीतिक अनिश्चितता बढ़ी?

शनिवार को पेंसिलवेनिया के बटलर में एक अभियान रैली में ट्रंप पर हत्या के असफल प्रयास के बाद बाजार अभी भी अमेरिका के लिए अनिश्चित राजनीतिक परिदृश्य से जूझ रहे थे। हमलावर ने ट्रंप पर गोली चलाई और उनके कान में चोट लगी, हालांकि पूर्व राष्ट्रपति को अभी भी समर्थकों से “लड़ने” का आग्रह करते देखा गया!

Gold_Price-2

हमले के बाद राजनीतिक उथल-पुथल बढ़ने से शुरू में सोने में सुरक्षित निवेश को बढ़ावा मिलने की उम्मीद थी। लेकिन ऐसा परिदृश्य उम्मीद के मुताबिक नहीं हुआ, क्योंकि डॉलर को कुछ प्रवाह से लाभ हुआ, जबकि हमले के बाद पीली धातु में काफी हद तक गिरावट आई।

विश्लेषकों ने अनुमान लगाया कि इस हमले ने इस साल के अंत में डेमोक्रेटिक फ्रंटरनर जो बिडेन पर ट्रंप की जीत की संभावनाओं को बेहतर बनाया है। ट्रंप के राष्ट्रपति बनने से संभावित रूप से मुद्रास्फीति और ऋण में वृद्धि होने की उम्मीद है – एक ऐसा परिदृश्य जिसके परिणामस्वरूप आमतौर पर डॉलर मजबूत होता है।

Gold Price: सोने की कीमत का पूर्वानुमान

सोने की कीमतों में समेकन के अंत की उम्मीद करते हुए, FxPro के वरिष्ठ बाजार विश्लेषक एलेक्स कुप्त्सिकेविच ने कहा, “एक नरम अमेरिकी CPI रिपोर्ट ने सोने को $2400 के निशान से ऊपर धकेल दिया। अप्रैल में कीमत केवल कुछ घंटों के लिए ही इससे ऊपर चढ़ी और मई में मुश्किल से तीन दिन इस स्तर से ऊपर रही। दोनों ही मामलों में, इन चढ़ावों ने संतुलन को विक्रेताओं की ओर स्थानांतरित कर दिया, जिसके बाद $2300 से नीचे की गिरावट आई। इन प्रकरणों ने घुटने के बल पर पलटाव पैदा किया हो सकता है, क्योंकि शुक्रवार को ट्रॉय औंस की कीमत अपेक्षाकृत उच्च जोखिम की भूख के कारण लगभग 1% नीचे थी।”

FxPro विशेषज्ञ ने कहा, “सोने की कीमत पिछले तीन महीनों की सीमा के ऊपरी छोर पर पहुंच रही है, जो अक्टूबर के निचले स्तर से रैली के बाद समेकन का अंत हो सकता है। इस विचार में तर्क है, क्योंकि यह रैली नीति उलट संकेतों पर शुरू हुई थी। मिश्रित मुद्रास्फीति संख्याओं के कारण हाल के महीनों में अनिश्चितता छाई रही है। और अब हम फेड अधिकारियों की जल्द ही ढील शुरू करने की इच्छा की एक उच्च डिग्री दर्ज कर रहे हैं।”

Gold_Price-3

सोने की कीमत के परिदृश्य पर बात करते हुए, एसएस वेल्थस्ट्रीट की सुगंधा सचदेवा ने कहा, “कीमत के परिदृश्य से पता चलता है कि सोने को ₹72,200 से ₹72,000 प्रति 10 ग्राम के क्षेत्र में महत्वपूर्ण समर्थन मिल रहा है और जब तक यह बंद होने के आधार पर बना रहता है, तब तक आने वाले दिनों के लिए पूर्वाग्रह सकारात्मक बना रहेगा।

सप्ताह के दौरान सोने की कीमतों में गिरावट देखी गई, फिर भी उपर्युक्त समर्थन क्षेत्र में खरीदारी की दिलचस्पी बनी रही। ऊपरी स्तर पर, ₹73,300 प्रति 10 ग्राम के स्तर पर निकट अवधि का प्रतिरोध है और एक बार जब यह साफ हो जाता है, तो कीमती धातु संभावित रूप से ₹73,700 से ₹74,200 प्रति 10 ग्राम के उच्च स्तर का परीक्षण कर सकती है।”

Reference: Mint and Money Control

Must Read
Related News