Homeव्यापार और अर्थव्यवस्थाGold: वैश्विक आर्थिक अनिश्चितता और मुद्रास्फीति की चिंताओं के बीच सोने की...

Gold: वैश्विक आर्थिक अनिश्चितता और मुद्रास्फीति की चिंताओं के बीच सोने की कीमतों में उछाल

Gold: फेड रेट-कटौती की आशावादिता के कारण सोने की कीमतों में दूसरी बार साप्ताहिक वृद्धि की संभावना है। 0236 GMT तक स्पॉट गोल्ड 0.1% बढ़कर 2,379.14 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। इस सप्ताह अब तक बुलियन की कीमतों में 0.7% की वृद्धि हुई है।

Gold-1

Gold: Live Update

एशियाई खुदरा Gold के खरीदार अभी भी कीमती धातु की अधिक खरीद करने के इच्छुक हैं, भले ही कीमतें ऊंचे स्तरों पर हों, भू-राजनीतिक और व्यापक आर्थिक अनिश्चितताओं के कारण उनकी रुचि बढ़ रही है। सिंगापुर में इस सप्ताह कीमती धातुओं के सम्मेलन में उपस्थित लोग बुलियन की संभावनाओं को लेकर उत्साहित थे, क्योंकि पूरे क्षेत्र में मांग मजबूत बनी हुई है।

यह तब है जब फरवरी के मध्य से रिकॉर्ड-सेटिंग रैली ने 16% की उछाल को बढ़ावा दिया है, जिससे कीमतें $2,300 प्रति औंस से ऊपर पहुंच गई हैं। स्टोनएक्स फाइनेंशियल लिमिटेड में बाजार विश्लेषण की प्रमुख रोना ओ’कॉनेल ने सम्मेलन के दौरान दुख जताते हुए कहा, “भावना में बदलाव ने स्पष्ट रूप से नई उच्च कीमतें ला दी हैं – और इससे लोग वापस आ गए हैं।” लेकिन “यह केवल कीमत की प्रतिक्रिया नहीं है, यह उस चीज की प्रतिक्रिया है जिसने पहली जगह में कीमत को बढ़ाया है, जो अनिश्चितता और जोखिम की अवधारणा है।”

Gold Price Today

गुड रिटर्न्स वेबसाइट के अनुसार, शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में 24 कैरेट सोने की कीमत में 10 रुपये की गिरावट आई और दस ग्राम कीमती धातु 72,150 रुपये पर बिकी। चांदी की कीमत में 100 रुपये की गिरावट आई और एक किलोग्राम कीमती धातु 90,600 रुपये पर बिकी। 22 कैरेट सोने की कीमत में 10 रुपये की गिरावट आई और यह 66,140 रुपये पर बिकी।

इसे भी पढ़े:

NEET UG Result 2024: परीक्षा के बाद छात्रों ने साझा की मिली-जुली प्रतिक्रियाएं; विशेषज्ञ की समीक्षा का इंतजार; धोखाधड़ी की कारण छात्र भड़के

Gold-2

मुंबई में 24 कैरेट सोने के दस ग्राम की कीमत कोलकाता और हैदराबाद के भाव के अनुरूप 72,150 रुपये पर है। दिल्ली, बेंगलुरु और चेन्नई में 24 कैरेट सोने के दस ग्राम की कीमत क्रमश: 72,300 रुपये, 72,150 रुपये और 72,650 रुपये पर है। मुंबई में 22 कैरेट सोने के दस ग्राम की कीमत कोलकाता और हैदराबाद के भाव के बराबर 66,140 रुपये पर है। दिल्ली, बेंगलुरु और चेन्नई में 22 कैरेट सोने के दस ग्राम की कीमत क्रमशः 66,240 रुपये, 66,140 रुपये और 66,590 रुपये रही।

दिल्ली में एक किलोग्राम चांदी की कीमत मुंबई और कोलकाता में चांदी की कीमत 90,600 रुपये के अनुरूप है। चेन्नई में एक किलोग्राम चांदी की कीमत 95,100 रुपये रही। अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा इस साल ब्याज दर में सिर्फ एक कटौती का अनुमान लगाने के बाद पिछले सत्र में 1 प्रतिशत से अधिक की गिरावट के बावजूद, अमेरिकी सोने की कीमतें शुक्रवार को स्थिर रहीं और चार में से पहली साप्ताहिक बढ़त के लिए ट्रैक पर थीं।

Effect of Gold’s Price in other country

इस वर्ष 40 से अधिक देशों में चुनाव होने के कारण, एशिया प्रशांत कीमती धातु सम्मेलन में राजनीतिक जोखिम एक प्रमुख विषय था। प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं, विशेष रूप से चीन की बिगड़ती स्थिति को लेकर चिंता और स्थानीय मुद्राओं में गिरावट भी सोने की अपील को बढ़ा रही है, भले ही यह धातु अधिकांश खरीदारों के लिए अधिक महंगी हो।

चीन एशिया में प्रमुख खुदरा बाजार बना हुआ है, और कीमतों के सबसे महत्वपूर्ण चालक के रूप में लंदन और न्यूयॉर्क जैसे वित्तीय केंद्रों को चुनौती दे रहा है। चीन में बचत के साधन के रूप में धातु का लंबा इतिहास रहा है, और देश शीर्ष उपभोक्ता और अग्रणी उत्पादक है। अब स्थानीय संपत्ति और शेयर बाजारों में उथल-पुथल से इसे बढ़ावा मिल रहा है।

Gold-3

एशिया के अन्य हिस्सों में, मार्च और अप्रैल के बीच भारत में मांग में कुछ नरमी आई थी, लेकिन विश्व स्वर्ण परिषद के अनुसार, पिछले साल की तुलना में त्योहारी सीजन के दौरान ज्वैलर्स की बिक्री में वृद्धि के कारण मांग वापस आ गई है।

वियतनाम गोल्ड ट्रेडर्स एसोसिएशन के उपाध्यक्ष हुइन्ह ट्रुंग खान के अनुसार, वियतनाम जैसे छोटे बाजारों में मांग मजबूत है और पहली छमाही में खपत में साल-दर-साल 10% की वृद्धि होने की उम्मीद है। जापान में खरीददारी जारी है, जबकि कमजोर होते येन के कारण वहां खरीदारों के लिए सोना काफी महंगा हो गया है।

Reference: Money Control And FXS

Must Read
Related News