HomeखेलIND vs AUS: अक्षर पटेल ने एक अद्भुत कैच लिया जिसने बदल...

IND vs AUS: अक्षर पटेल ने एक अद्भुत कैच लिया जिसने बदल दिया मैच का रुख

IND vs AUS: टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के 51वें मुकाबले में भारतीय टीम की टक्‍कर ऑस्‍ट्रेलिया से हो रही है। भारतीय टीम ने 5 विकेट के नुकसान पर 205 रन बनाए और ऑस्‍ट्रेलिया के सभी बल्लेबाज अच्छा खेल रहे थे पर अक्षर पटेल के बहेतरीन कैच के कारण भारतीय टीम ने ऑस्‍ट्रेलिया को 24 रन से हराया।

IND_vs_AUS-2

IND vs AUS: Highlights

टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 का 51वा मुकाबला जो भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बिच खेला गया। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम से आये रोहित शर्मा ने कप्तानी पारी खेलते हुए 41 गेंदों में 92 रन बनाए और भारत ने 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 205 रन बनाए। 206 रनों के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी ऑस्‍ट्रेलिया टीम की शुरुआत खराब रही और डेविड वॉर्नर पहले ही ओवर में अपना विकेट गंवा बैठे।

भारत के 205 रन के जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने एक समय एक विकेट पर 87 रन बना लिए थे। वह भी महज 8.5 ओवर में ट्रैविस हेड 42 और मिचेल मार्श 37 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे। रनरेट तकरीबन 10 का चल रहा था और ऑस्ट्रेलिया को रन भी इसी रफ्तार से बनाने थे। कुल मिलाकर यह वो वक्त था जब भारतीय कप्तान की चिंता बढ़ रही थी। ऐसा लग रहा था कि 205 का स्कोर भी कहीं छोटा ना पड़ जाए। गेम का मोमेंटम शिफ्ट होने लगा था। तभी कुलदीप यादव ने भारत को वह विकेट दिला दिया, जिसकी भारत को सख्त दरकार थी।

IND_vs_AUS-1

कुलदीप यादव के दूसरे और पारी के नौवें ओवर में मिचेल मार्श ने मिड विकेट पर जबरदस्त शॉट खेला। उन्होंने बैकफुट पर जाते हुए पुल किया और गेंद तकरीबन बाउंड्री के बाहर जाने ही वाली थी कि अक्षर पटेल बीच में आ गए। लंबे कद के ‘बापू’ ने ऊंची छलांग लगाई और एक हाथ से ऐसा कैच लपका, जिसे देख दर्शकों ने दांतों तले उंगली दबा ली। हैरान मार्श को समझ में नहीं आ रहा था कि जो गेंद तकरीबन बाउंड्री रोप के पास 10 फीट की ऊंचाई पर हो, उसे कौन कैच कर सकता है। अक्षर पटेल ऐसा कैच लपक चुके थे, जिसके बाद अक्सर कहा जाता है कि यह बॉलर से ज्यादा फील्डर का विकेट था।

मैच के दौरान और मैच के बाद कॉमेंटेटर अक्षर पटेल के कैच की तारीफ करते थक नहीं रहे थे। इशांत शर्मा ने तो साफ कहा कि अगर मैच का कोई टर्निंग पॉइंट था तो यह कैच ही था। इस कैच से ऑस्ट्रेलिया की वह पार्टनरशिप टूट गई, जो उसे मैच जिता सकती थी। ऑस्ट्रेलिया की टीम अंतत: 7 विकेट पर 187 के स्कोर पर ठिठक गई और भारत ने 24 रन से मैच जीत लिया।

इसे भी पढ़े:

Sonakshi Sinha’s Wedding: सोनाक्षी सिन्हा के इन लहंगे लुक्स पर टिक जाएगी आपकी नज़र, नवविवाहित जोड़े के स्टार-स्टडेड रिसेप्शन में पहली बार दिखीं

IND vs AUS: सबसे अच्छा प्रदर्शन

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया पुरस्कार विजेता:

  • मैन ऑफ द मैच: रोहित शर्मा
  • सर्वाधिक रन: रोहित शर्मा (41 गेंदों पर 92 रन)
  • सर्वाधिक विकेट: अर्शदीप सिंह (3/37)

Man of the Match:

रोहित शर्मा को इस मैच का प्लेयर ऑफ़ थे मैच मिला हे। क्योकि इन्होने अच्छी कप्तानी और बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने अपनी टीम को सेमि फाइनल में पहुंचाया हे।

इसके अलावा ट्रैविस हेड ने अपनी टीम के लिए 43 गेंद पर 76 रन बनाये। फिर गेंदबाजी में स्टोइनिस, मिशेल स्टार्क, कुलदीप यादव ने 2 – 2 – 2 विकेट ली। अर्शदीप सिंह ने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी दिखते हुए 3 विकेट ली।

IND_vs_AUS-3

IND vs AUS: मैच का टर्निंग प्वाइंट क्या था?

भारत की ओर से 9वां ओवर कुलदीप यादव ने किया। इस ओवर की आखिरी गेंद पर मिचेल मार्श ने बड़ा शॉट लगाने का प्रयास किया। बाउंड्री पर मुस्‍तैद अक्षर पटेल ने सही समय पर छंलाग लगाई और गेंद उनके हाथ में चिपक गई। सबसे खास बात यह है कि लेफ्टी होने के बाद भी अक्षर ने राइट हैंड से कैच को पूरा किया। इससे पहले मार्श को 2 जीवनदान मिले थे। ऋषभ पंत और अर्शदीप सिंह ने उनक कैच छोड़ दिया था। यही मैच का सबसे बड़ा टर्निंग पॉइंट था।

IND vs AUS: कोन – कोन से खिलाडी खेल रहे थे?

Australia: ट्रैविस हेड, डेविड वार्नर, मिशेल मार्श (कप्तान), ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, टिम डेविड, मैथ्यू वेड (विकेट कीपर), पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, एडम ज़म्पा, जोश हेज़लवुड

India: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह

Reference: News 18

Must Read
Related News