Homeस्वास्थ्य और जीवनशैलीInternational Yoga Day 2024: संयुक्त राष्ट्र ने शांति, स्थिरता और मानसिक स्वास्थ्य...

International Yoga Day 2024: संयुक्त राष्ट्र ने शांति, स्थिरता और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में योग की भूमिका पर डाला प्रकाश

International Yoga Day 2024: सितंबर 2014 में, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) को संबोधित किया। अपने भाषण के दौरान, उन्होंने हर साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की स्थापना का प्रस्ताव रखा। प्रधानमंत्री मोदी ने योग के लाभ और स्वास्थ्य के प्रति इसके समग्र दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला।

International_Yoga_Day_2024-1

International Yoga Day 2024: योग के जनक कौन हैं?

योग दर्शन के प्रणेता महर्षि पतंजलि द्वारा ‘योग सूत्र’ की रचना की। इसलिए महर्षि पतंजलि को योग का जनक यानी पिता माना जाता है। योग की परंपरा भारतीय समाज में हजारों सालों से है। बता दें कि योग को भारत में करीब 26,000 साल पहले की देन माना जाता है। वहीं, कुछ लोगों का मानना है कि महर्षि पतंजलि द्वारा ‘योग सूत्र’ की रचना से पहले से भारतीय संस्कृति में शिव को पहला योगी माना गया है।

माना जाता है कि योग विज्ञान की नींव शिव की ही देन है। कहते हैं कि शिव ने ही मानव मन में योग का बीज बोया। कहते हैं कि शिव ने सात तपस्वियों को गुरू पूर्णिमा के दिन आदि गुरु के रुप में दर्शन दिया वे उनके गुरु बने। इस तरह शिव आदि गुरु बने, जिन्हें लोग आदि योगी शिव के नाम से भी जानते हैं।

इसे भी पढ़े:

Shraddha Kapoor: ‘दिल रख ले…’ कह कर, श्रद्धा ने किया अपने रिलेशनशिप का खुलासा, किसने चुराया श्रद्धा के रातो का चैन?

International Yoga Day 2024: 21 जून को ही क्यों है योग दिवस?

सितंबर 2014 में, भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र में अपने संबोधन में 21 जून को वार्षिक योग दिवस मनाने का सुझाव दिया था, क्योंकि यह उत्तरी गोलार्ध में वर्ष का सबसे लंबा दिन होता है और दुनिया के कई हिस्सों में इसका विशेष महत्व है।

पहला अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2015 को दुनिया भर में मनाया गया। यह मुख्य कार्यक्रम भारत में नई दिल्ली के राजपथ पर आयोजित किया गया, जहाँ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और कई देशों के गणमान्य व्यक्तियों सहित बड़ी संख्या में लोगों ने 35 मिनट तक 21 आसन (योग मुद्राएँ) किए।

International_Yoga_Day_2024-2

International Yoga Day 2024:अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस क्यों मनाया जाता है? और अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 का थीम क्या है?

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का महत्व इस बात में निहित है कि इसका उद्देश्य योग के लाभों के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाना है। योग एक प्राचीन शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक अभ्यास है जो स्वास्थ्य और कल्याण के लिए समग्र दृष्टिकोण को बढ़ावा देता है। यह तनाव को कम करने, शारीरिक फिटनेस को बढ़ाने और मानसिक स्पष्टता में सुधार करने में मदद करता है।

उन्होंने योग की प्राचीन विरासत और वैश्विक स्वास्थ्य एवं शांति को बढ़ावा देने की अपनी क्षमता पर जोर दिया। इसके बाद, 11 दिसंबर, 2014 को, संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया, जिसे 177 सदस्य देशों ने समर्थन दिया, जो योग की सार्वभौमिक अपील और अनुपालन को दर्शाता है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 का विषय “महिला सशक्तिकरण के लिए योग” है। यह महिलाओं के शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित करेगा। इस दिन को मनाने के लिए, योग के अभ्यास के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए दुनिया भर में कई गतिविधियाँ और सत्र आयोजित किए जाएंगे।

International_Yoga_Day_2024-3

International Yoga Day 2024: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का लाभ

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को मान्यता देकर, संयुक्त राष्ट्र का उद्देश्य इस प्राचीन भारतीय परंपरा को संरक्षित और बढ़ावा देना है, जो पीढ़ियों से चली आ रही है। यह लोगों को योग से जुड़ी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को तलाशने और अपनाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

  • योग शक्ति, संतुलन और लचीलेपन में सुधार करता है।
  • योग पीठ दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है।
  • योग गठिया के लक्षणों को कम कर सकता है।
  • योग हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है।
  • योग आपको आराम देता है, जिससे आपको बेहतर नींद आती है।
  • योग से अधिक ऊर्जा और बेहतर मूड मिलता है।
  • योग आपको तनाव से निपटने में मदद करता है।
  • योग आपको एक सहायक समुदाय से जोड़ता है।
  • योग बेहतर आत्म-देखभाल को बढ़ावा देता है।

Reference: Jagranjosh

Must Read
Related News