HomeराजनीतिKirodi Lal Meena: राजस्थान में राजनीतिक हलचल, BJP के किरोड़ीलाल मीणा ने...

Kirodi Lal Meena: राजस्थान में राजनीतिक हलचल, BJP के किरोड़ीलाल मीणा ने मंत्री पद से दिया इस्तीफा, जानिए वजह

Kirodi Lal Meena: राजस्थान के कैबिनेट मंत्री किरोड़ी लाल मीना ने बुधवार देर रात इस्तीफा दे दिया। उन्होंने कुछ महीने पहले कहा था कि अगर भाजपा दौसा लोकसभा सीट हार जाती है तो वह अपने पद से इस्तीफा दे देंगे। देर रात एक समाचार चैनल को दिए बयान में मीना ने अपने इस्तीफे की पुष्टि की।

Kirodi_Lal_Meena-1

Kirodi Lal Meena: कौन हैं किरोड़ी लाल मीणा?

किरोड़ी लाल मीना एक भारतीय राजनीतिज्ञ और किसान नेता हैं। वे पूर्व में राजस्थान सरकार में कृषि और बागवानी, ग्रामीण विकास विभाग के कैबिनेट मंत्री और सवाई माधोपुर से राजस्थान विधानसभा के सदस्य हैं और 8वीं, 11वीं, 12वीं, 13वीं और 14वीं 16वीं राजस्थान विधानसभा के सदस्य, 9वीं और 15वीं लोकसभा के सदस्य रहे हैं और पूर्व में वे राज्यसभा के सदस्य हैं। पूर्वी राजस्थान में वे किरोड़ी बाबा के नाम से लोकप्रिय हैं।

वे शुरू से ही भारतीय जनता पार्टी में रहे हैं, हालाँकि, उन्होंने 2008 में इसे कुछ समय के लिए छोड़ दिया था लेकिन 2018 में फिर से इसमें शामिल हो गए। उन्होंने कैबिनेट मंत्री के रूप में कार्य किया है और खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग का कार्यभार संभाला है। 2009 के लोकसभा चुनावों में वे राजस्थान से चुने गए एकमात्र स्वतंत्र लोकसभा सांसद थे। यह उस समय की रिकॉर्ड जीत थी। मीणा ने दिसंबर 2013 में नेशनल पीपुल्स पार्टी के तहत राजस्थान का विधानसभा चुनाव लड़ा था।

Kirodi_Lal_Meena-2

Kirodi Lal Meena: क्यों दिया उन्होंने इस्तीफा ?

हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में किरोड़ी लाल मीणा ने एलान किया था कि उनके प्रभाव में आने वाली सात लोकसभा सीटों में से किसी एक पर बीजेपी हार जाती है तो वह अपने पद से इस्तीफा दे देंगे। लोकसभा चुनाव के वक्त किरोड़ी लाल ने कहा था कि पीएम मोदी ने उन्हें पूर्वी राजस्थान की सात सीटें सौंपी थीं। इन सीटों पर जीत के लिए कड़ी मेहनत भी की।

इसे भी पढ़े:

Hathras Stampede: नारायण साकार के चरणों की धूल को लेकर मची भगदड़, जिसके सत्संग में चली गई 121 की जान

लोकसभा चुनाव में बीजेपी को राजस्थान में बड़ा नुकसान हुआ। राज्य की 25 सीटों में से बीजेपी 14 ही जीत पाई। किरोड़ी लाल के गृह क्षेत्र दौसा में भी बीजेपी चुनाव हार गई थी। इस वजह से इन्होने अपना इस्तीफा दिया।

Kirodi Lal Meena: क्या हुआ था इस्तीफा के कुछ दिनों पहले?

सहयोगी ने समाचार एजेंसी को बताया कि किरोड़ी लाल मीणा ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने 10 दिन पहले ही मुख्यमंत्री को इस्तीफा सौंप दिया था। बताया जा रहा है कि उन्हें पार्टी नेताओं द्वारा कई दिनों से मनाया भी जा रहा था। किरोणी लाल अभी सवाई माधोपुर विधानसभा सीट से विधायक हैं।

बीजेपी नेता ने अपनी इस्तीफे से पहले एक्स पर एक पोस्ट भी किया है। उन्होंने श्रीरामचरितमानस की दो लाइन दोहराई हैं। उन्होंने लिखा, ‘रघुकुल रीति सदा चलि आई। प्राण जाई पर बचन न जाई।’

Kirodi Lal Meena: उन्होंने अपने इस्तीफे के बारे में क्या कहा?

राजस्थान के कृषि मंत्री दो दिन पहले दिल्ली भी गए थे। इसीलिए वह राज्य विधानसभा के बजट सत्र में शामिल नहीं हुए थे। एनडीटीवी को मिली जानकारी के अनुसार, किरोड़ी लाल मीणा अपना इस्तीफा 10 दिन पहले ही सौंप चुके हैं, लेकिन उन्होंने इसका ऐलान आज जयपुर के मानसरोवर में राष्ट्रोत्कर्ष दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम में किया है। उन्होंने इसे अपने बचन से जोड़कर बताया है, क्यों कि वह पहले ही कह चुके थे कि चुनाव हारे तो इस्तीफा दे देंगे।

Kirodi_Lal_Meena-3

मीणा ने कहा कि उन्होंने अपना वादा निभाने के लिए इस्तीफा दिया है। उन्होंने गुरुवार को एक समाचार चैनल से कहा कि नाराजगी की कोई वजह नहीं है। मैंने इस्तीफा दे दिया है। इस्तीफा देने के कारण ही मैं कैबिनेट की बैठक में नहीं गया। मैं सीएम से भी मिला था। उन्होंने सम्मानपूर्वक कहा था कि वे इस्तीफा स्वीकार नहीं करेंगे।

Reference: Jagran

Must Read
Related News