Homeस्वास्थ्य और जीवनशैलीKorean Air: कोरियन एयर का विमान 15 मिनट में 26,900 फीट नीचे...

Korean Air: कोरियन एयर का विमान 15 मिनट में 26,900 फीट नीचे आया,यात्रियों को ऑक्सीजन मास्क का उपयोग करने के लिए मजबूर, 17 लोग घायल

Korean Air: अपनी यात्रा के 50 मिनट बाद, बोइंग 737 मैक्स 8 विमान तेजी से नीचे उतरने लगा और करीब 15 मिनट में 26,900 फीट नीचे गिर गया। कोरियाई एयर की उड़ान KE189 के यात्री रविवार को सुरक्षित रूप से ताइवान पहुंच गए।

Korean_Air-1

Korean Air: Live Updates

विमान के प्रेशराइजेशन सिस्टम में खराबी के कारण कोरियन एयर के एक विमान को 25,000 फीट से अधिक नीचे गिरने के बाद यू-टर्न लेना पड़ा और आपातकालीन लैंडिंग करनी पड़ी। इंडिपेंडेंट के अनुसार, फ्लाइट KE189 ने 22 जून, 2024 को स्थानीय समयानुसार लगभग 16:45 बजे सियोल के इंचियोन इंटरनेशनल एयरपोर्ट (ICN) से उड़ान भरी और ताइवान के ताइचुंग इंटरनेशनल एयरपोर्ट (RMQ) के लिए रवाना हुई।

हालांकि, अपनी यात्रा के 50 मिनट बाद, बोइंग 737 मैक्स 8 विमान तेजी से नीचे उतरने लगा और लगभग 15 मिनट में लगभग 26,900 फीट नीचे गिर गया। FL360aero के अनुसार, विमान के जेजू द्वीप के ऊपर उड़ान भरने के दौरान ”प्रेशर सिस्टम (विमान का प्रेशर कंट्रोल फंक्शन) असामान्यता” संदेश प्रदर्शित हुआ। परिणामस्वरूप, कई यात्रियों को हाइपरवेंटिलेशन और कान में दर्द का अनुभव हुआ, जिससे विमान के केबिन के अंदर ऑक्सीजन मास्क उतारना पड़ा। एक यात्री ने ताइपे टाइम्स को बताया कि जब विमान में ऑक्सीजन मास्क लगाए गए तो विमान में सवार बच्चे रो रहे थे।

एक अन्य यात्री ने कहा कि उसे लगा कि कुछ गड़बड़ है क्योंकि विमान हवा में मँडरा रहा था और फ्लाइट अटेंडेंट अपनी सीटों पर बैठे थे। ताइवान के ताइचुंग में उतरने पर, 17 लोगों का चिकित्सा सुविधाओं में मूल्यांकन किया गया और बाद में उन्हें गंभीर चोटों के बिना छुट्टी दे दी गई।

Korean_Air-2

Korean Air: इस घटना का यात्रियों पर क्या प्रभाव पड़ा?

विमान के तेजी से नीचे उतरने के कारण 125 यात्रियों में से कई को काफी असुविधा और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हुईं। कम से कम दो लोगों को नाक से खून बहने की समस्या हुई, जबकि अन्य 15 लोगों ने कान में दर्द और हाइपरवेंटिलेशन की शिकायत की।

एक यात्री ने अचानक ऊंचाई में आए बदलाव के अनुभव की तुलना एक तीव्र रोलरकोस्टर सवारी पर महसूस किए जाने वाले जी-फोर्स से की। विमान के उतरने के बाद, 13 यात्रियों को चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता थी, हालांकि गंभीर चोटों की कोई रिपोर्ट नहीं थी।

इसे भी पढ़े:

IND vs AUS: अक्षर पटेल ने एक अद्भुत कैच लिया जिसने बदल दिया मैच का रुख

Korean Air: यात्रिओ के इस अनुभव से आहत

कुछ यात्री अपने अनुभव से इतने सदमे में थे कि उन्होंने कहा कि वे फिर कभी उड़ान नहीं भरेंगे। एक यात्री, जिसकी पहचान ताइपे टाइम्स अख़बार में केवल त्सेंग के रूप में की गई थी, ने कहा कि जब विमान के नीचे गिरने के दौरान ऑक्सीजन मास्क लगाए गए तो विमान में बच्चे रो रहे थे। उसने कहा कि उसे डर था कि विमान ज़मीन से टकरा सकता है।

Korean_Air-3

एक अन्य यात्री, जिसकी पहचान अख़बार ने ह्सू के रूप में की, ने कहा कि उसे कुछ गड़बड़ महसूस हुई क्योंकि विमान हवा में मँडराता हुआ दिखाई दिया और फ़्लाइट अटेंडेंट अपनी सीटों पर बैठे रहे। उसने यह भी कहा कि जैसे ही विमान आसमान से नीचे गिरने लगा, उसके कान में दर्द होने लगा।

Korean Air: इस घटना के जवाब में कोरियन एयर ने क्या कहा?

कोरियन एयर ने ”इस घटना से प्रभावित सभी लोगों” से माफ़ी मांगी और कहा, ”हम घटना से जुड़ी परिस्थितियों की जाँच करने के लिए सभी संबंधित अधिकारियों के साथ पूरा सहयोग कर रहे हैं। हमने प्रभावित यात्रियों को आवास, भोजन और परिवहन व्यवस्था सहित व्यापक सहायता प्रदान की है।”

कोरियन एयर के प्रवक्ता ने कहा कि एयरलाइन दबाव प्रणाली की खराबी के कारण का पता लगाने के लिए गहन जांच कर रही है, जिसका उद्देश्य विमान को सेवा में वापस लाने से पहले रखरखाव संबंधी किसी भी समस्या का समाधान करना है। उड़ान के दौरान खराबी का शिकार होने वाला विमान बोइंग, अपने विमानों से जुड़ी कई घटनाओं के बाद भारी दबाव में है।

Reference: NDTV

Must Read
Related News