HomeखेलLionel Messi: अर्जेंटीना ने मियामी फाइनल में कोलंबिया को हरा कर कोपा...

Lionel Messi: अर्जेंटीना ने मियामी फाइनल में कोलंबिया को हरा कर कोपा अमेरिका जीता और मेस्सी ने आंसू बहाते हुए विदाई दी

Lionel Messi: अर्जेंटीना के कप्तान लियोनेल मेसी ने 2024 कोपा अमेरिका खिताब जीतने के बाद अपनी 45वीं सीनियर ट्रॉफी जीती, और फुटबॉल इतिहास में सबसे ज्यादा ट्रॉफी जीतने वाले खिलाड़ी के रूप में दानी अल्वेस को पीछे छोड़ दिया और मेसी के अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल को अलविदा कहने की काफी संभावना है।

Lionel_Messi-1

Lionel Messi: लियोनेल मेस्सी कौन है?

लियोनेल एंड्रेस “लियो” मेस्सी (जन्म 24 जून 1987) अर्जेंटीना के एक पेशेवर फुटबॉलर हैं, जो मेजर लीग सॉकर क्लब इंटर मियामी और अर्जेंटीना की राष्ट्रीय टीम के लिए फॉरवर्ड के रूप में खेलते हैं और दोनों की कप्तानी करते हैं। व्यापक रूप से सभी समय के सबसे महान खिलाड़ियों में से एक के रूप में माना जाता है, मेस्सी ने रिकॉर्ड आठ बैलन डी’ओर पुरस्कार, रिकॉर्ड छह यूरोपीय गोल्डन शूज़ जीते हैं, और फीफा द्वारा रिकॉर्ड आठ बार दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का नाम दिया गया है। उन्होंने अपने करियर में रिकॉर्ड 45 ट्रॉफी जीती हैं।

Lionel_Messi-4

2021 तक, उन्होंने अपना पूरा पेशेवर करियर बार्सिलोना के साथ बिताया, जहाँ उन्होंने क्लब-रिकॉर्ड 34 ट्रॉफियाँ जीतीं, जिसमें दस ला लीगा खिताब, सात कोपा डेल रे खिताब और चार बार यूईएफए चैंपियंस लीग शामिल हैं। अपने देश के साथ, उन्होंने दो कोपा अमेरिका खिताब और 2022 फीफा विश्व कप जीता।

इसे भी पढ़े:

Gold Price: मुद्रास्फीति के बीच सोना चमक रहा है, फेडरल रिजर्व सिस्टम निवेश में उछाल ला रहा है

एक शानदार गोल स्कोरर और रचनात्मक प्लेमेकर, मेस्सी के नाम ला लीगा में सबसे ज़्यादा गोल (474), हैट्रिक (36) और असिस्ट (192), कोपा अमेरिका में सबसे ज़्यादा अपीयरेंस (39) और असिस्ट (18) का रिकॉर्ड है। दक्षिण अमेरिकी पुरुष द्वारा उनके नाम सबसे ज़्यादा अंतरराष्ट्रीय गोल (109) और अपीयरेंस (187) हैं। मेस्सी ने क्लब और देश के लिए 800 से ज़्यादा सीनियर करियर गोल किए हैं और एक क्लब के लिए सबसे ज़्यादा गोल (672) किए हैं।

Lionel Messi: लियोनेल मेस्सी का अब तक का क्या सफर रहा?

लियोनेल मेस्सी के लिए पिछले तीन साल वाकई सुनहरे रहे हैं। कुछ समय पहले, 2021 में कोपा अमेरिका से पहले, उन्होंने एक भी बड़ी अंतरराष्ट्रीय ट्रॉफी नहीं जीती थी। 2014 में वे विश्व कप जीतने के करीब पहुँच गए थे, लेकिन ब्राज़ील में फ़ाइनल में बेहतरीन जर्मनी ने उन्हें हरा दिया। टूर्नामेंट लैटिन अमेरिका में था, इसलिए कई लोगों ने सोचा कि मेस्सी और अर्जेंटीना ने जीवन भर का एक बड़ा अवसर खो दिया है।

2021 कोपा अमेरिका से पहले, उनकी प्रतिष्ठा कम होती जा रही थी। उन्हें सिर्फ़ एक क्लब महान खिलाड़ी के तौर पर लेबल किया गया था। क्रिस्टियानो रोनाल्डो, जो इन सभी वर्षों में उनके एकमात्र सच्चे प्रतिद्वंद्वी थे, 2016 में पुर्तगाल के साथ जीते गए यूरो की बदौलत पीढ़ी के सबसे महान फ़ुटबॉलर होने का बेहतर दावा कर रहे थे।

Lionel_Messi-3

यह कहना मुश्किल था कि रोनाल्डो मेस्सी से बेहतर थे, लेकिन साथ ही, रोनाल्डो ने प्रतिष्ठा की एक ट्रॉफी जीती थी। कोई भी इस तथ्य को नज़रअंदाज़ नहीं कर सकता, चाहे कोई मेस्सी को कितना भी पसंद क्यों न करे।

2024 में तेज़ी से आगे बढ़ते हुए, एक बड़ा बदलाव हुआ है। तीन वर्षों के अंतराल में, मेस्सी ने कोपा अमेरिका (2021) के साथ-साथ विश्व कप (2022) भी जीता है, और दोनों टूर्नामेंटों में उन्होंने अर्जेंटीना के लिए बड़ा योगदान दिया।

Lionel Messi: लियोनेल मेस्सी के रिटायरमेंट के बारे में

36 वर्षीय मेस्सी का इंटर मियामी के साथ अनुबंध है – जिसके लिए उन्होंने एक साल पहले पेरिस सेंट-जर्मेन से आने के बाद से 19 प्रथम-टीम प्रदर्शनों में 16 गोल किए हैं – 2025 के अंत तक।

“मुझे पता है कि जैसे ही मुझे लगेगा कि मैं अब और अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकता, या अब खेल का आनंद नहीं ले सकता, या अपने साथियों की मदद नहीं कर सकता, तो मैं खेलना बंद कर दूंगा,” मेस्सी ने पॉडकास्ट बिग टाइम को बताया, जिसे इस सप्ताह सऊदी अरब टीवी पर प्रसारित किया गया था।

Lionel_Messi-2

“मैं वास्तव में आत्म-आलोचनात्मक हूं; मुझे पता है कि मैं कब अच्छा हूं और कब बुरा। इसलिए मेरे रिटायरमेंट के लिए, यह मायने नहीं रखेगा कि मैं किस उम्र का हूं। अगर मैं अच्छा महसूस करता हूं, तो मैं खेलना जारी रखूंगा।”

जब उनसे पूछा गया कि अपने जूते लटकाने के बाद उनकी क्या योजना है, तो मेस्सी ने स्वीकार किया: “मैंने अभी तक इस बारे में नहीं सोचा है, मैं अभी भी हर दिन अपने फुटबॉल का आनंद लेने पर ध्यान केंद्रित कर रहा हूं।

“मुझे उम्मीद है कि मैं कुछ और समय तक खेलना जारी रखूंगा, यही मेरी योजना है। इसके बाद, मैं एक नई भूमिका में कुछ ऐसा करने की कोशिश करूंगी जो मुझे पसंद हो।”

Argentina vs Colombia: Highlights

अर्जेंटीना ने कोपा अमेरिका 2024 का खिताब जीता, हालांकि चोट के कारण दूसरे हाफ में लियोनेल मेस्सी को बाहर कर दिया गया था। 112वें मिनट में अर्जेंटीना के लिए सब्सटीट्यूट स्ट्राइकर लुटारो मार्टिनेज ने गोल किया। मार्टिनेज का यह गोल अर्जेंटीना ने 1-0 की जीत के साथ खिताब जीतने में काफी साबित हुआ।

90 मिनट में दोनों में से कोई भी टीम गोल नहीं कर पाई, जिसके बाद खेल अतिरिक्त समय में चला गया। दूसरे हाफ में, टखने की चोट के कारण लियोनेल मेस्सी को बाहर करना पड़ा। चोट के कारण उन्हें समय से पहले मैदान से बाहर जाने के बाद बेंच पर सूजे हुए टखने के साथ रोते हुए भी देखा गया। हालांकि, अंत में अर्जेंटीना ने बाजी मार ली।

Reference: Hindustan Times

Must Read
Related News