HomeएजुकेशनNEET UG Results: सुप्रीम कोर्ट आज पेपर लीक और गड़बड़ी से जुड़ी...

NEET UG Results: सुप्रीम कोर्ट आज पेपर लीक और गड़बड़ी से जुड़ी अहम याचिकाओं पर सुनवाई करेगी

NEET UG Results: CJI DY चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली सुप्रीम कोर्ट की बेंच जस्टिस जेबी पारदीवाला और मनोज मिश्रा के साथ आज 8 जुलाई को कथित कदाचार और पेपर लीक को लेकर NEET-UG 2024 परीक्षा रद्द करने की मांग वाली याचिकाओं पर सुनवाई करेगा।

NEET_UG_Results-2

NEET UG Results: Live Updates

सुप्रीम कोर्ट सोमवार को नीट-यूजी 2024 के दोबारा आयोजन की मांग करने वाली कई याचिकाओं की जांच करेगा, जिसमें कथित पेपर लीक और अन्य गड़बड़ियों का हवाला दिया गया है। यह सुनवाई ऐसे महत्वपूर्ण मोड़ पर हो रही है, जब परीक्षा देने वाले 23 लाख से अधिक उम्मीदवारों की चिंता अधर में लटकी हुई है।

भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की तीन सदस्यीय पीठ सुबह 10.30 बजे के बाद याचिकाओं पर सुनवाई करेगी।

केंद्र सरकार और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने परीक्षा रद्द करने की मांग का विरोध करते हुए न्यायालय के समक्ष हलफनामा दायर किया है। उन्होंने न्यायालय को बताया है कि कथित गड़बड़ी के मामले अलग-अलग हैं और लाखों ईमानदार छात्रों के भविष्य को खतरे में डालते हुए पूरी परीक्षा को रद्द करने की आवश्यकता नहीं है।

याचिकाकर्ताओं ने यह तर्क देते हुए दोबारा परीक्षा कराने की मांग की है कि पेपर लीक की घटना व्यापक थी, जिससे परीक्षा की पवित्रता प्रभावित हुई।

NEET_UG_Results-1

NEET UG Results: Controversy

सुप्रीम कोर्ट राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा NEET UG – 2024 के परिणामों में पेपर लीक, अनुचित साधनों के उपयोग और अन्य कदाचार का आरोप लगाने वाली याचिकाओं पर सुनवाई करने के लिए पूरी तरह तैयार है। CJI डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ आज याचिकाओं पर सुनवाई करेगी।

इसे भी पढ़े:

UK Election 2024: हाउस ऑफ़ कॉमन्स में जीतने वाले ब्रिटिश भारतीय, लेबर पार्टी की ऐतिहासिक चुनाव जीत, ऋषि सुनक ने ली ‘नुकसान की जिम्मेदारी’

शीर्ष अदालत ने पहले छात्रों द्वारा दायर कई याचिकाओं पर राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) को नोटिस जारी किया है। शुरू में जहां पीड़ितों ने दोबारा परीक्षा की मांग की, वहीं बाद में परीक्षा पास करने वाले कई छात्रों ने भी दोबारा परीक्षा के खिलाफ शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटाया।

NEET UG Results: मेडिकल प्रवेश परीक्षा को लेकर विवाद के कौन – कौन से आयाम हैं?

हाल ही में शीर्ष अदालत का रुख करने वाले कई छात्रों ने तर्क दिया कि परिणाम रद्द करना और दोबारा परीक्षा लेना एक मनमाना निर्णय होगा और संविधान के अनुच्छेद 14, 19 और 21 के तहत उनके मौलिक अधिकारों का उल्लंघन होगा। वे NEET-UG 2024 परीक्षा रद्द करने का विरोध करते हैं और रैंक बढ़ाने और छेड़छाड़ की शिकायतों को दूर करने के लिए सभी OMR शीट का पुनर्मूल्यांकन करने का प्रस्ताव देते हैं। उन्होंने 24,000 अभ्यर्थियों के पुनर्मूल्यांकन की भी मांग की, जिनके लिए एनटीए ने प्रारंभिक समय सीमा बीत जाने के बाद पंजीकरण के लिए विंडो खोली थी।

दूसरी ओर, अंकों में वृद्धि की शिकायत करने वाले कई याचिकाकर्ताओं ने इस वृद्धि के लिए पेपर लीक को जिम्मेदार ठहराया है और दोबारा परीक्षा की मांग की है। केंद्र ने पहले ही 1563 अभ्यर्थियों को दिए गए ग्रेस मार्क्स रद्द कर दिए हैं और उनके लिए दोबारा परीक्षा आयोजित की है। हालांकि, विवाद बढ़ने और दोबारा परीक्षा की मांग के बाद भी करीब 48 फीसदी अभ्यर्थी दोबारा परीक्षा में शामिल नहीं हुए।

NEET_UG_Results-3

केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में अपने जवाब में दोबारा परीक्षा का विरोध किया। शीर्ष अदालत में केंद्र की प्रतिक्रिया में कहा गया, “पूरी परीक्षा उन लाखों ईमानदार उम्मीदवारों के लिए गंभीर खतरा बन जाएगी, जिन्होंने 2024 में प्रश्नपत्र दिया था।” इससे पहले, बिहार पुलिस ने यूजीसी-नेट लीक मामले की जांच कर रही सीबीआई टीम पर कथित हमले के सिलसिले में नवादा में चार लोगों को गिरफ्तार किया था।

22 जून, 2024 को केंद्र ने नीट-यूजी पेपर लीक की जांच सीबीआई को सौंप दी। जिम्मेदारी संभालने के तुरंत बाद, सीबीआई ने एफआईआर दर्ज की और घटना में शामिल अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ आपराधिक मामला शुरू किया। केंद्र ने एनटीए प्रमुख सुबोध कुमार को भी बर्खास्त कर दिया और उनकी जगह प्रदीप सिंह खरोला को नियुक्त किया। शिक्षा मंत्रालय ने एनटीए के कामकाज की समीक्षा करने और परीक्षा के संचालन में सुधार की सिफारिश करने के लिए सात सदस्यीय पैनल का भी गठन किया है।

Reference: ABP LIVE

Must Read
Related News