Homeविज्ञान और टेकWhatsapp: व्हाट्सएप नए बीटा अपडेट में स्वचालित चैट अनुवाद लाएगा, जानिए इसके...

Whatsapp: व्हाट्सएप नए बीटा अपडेट में स्वचालित चैट अनुवाद लाएगा, जानिए इसके फायदे

Whatsapp: व्हाट्सएप एक नया अनुवाद फीचर विकसित कर रहा है जो उपयोगकर्ताओं को स्वचालित रूप से संदेशों को विभिन्न भाषाओं में अनुवाद करने की अनुमति देगा। ऐप का उद्देश्य चैट बबल्स के भीतर स्पष्ट अनुवाद प्रदान करके संचार को बेहतर बनाना है। प्रारंभिक समर्थन में अंग्रेजी, अरबी, स्पेनिश और अन्य जैसी भाषाएँ शामिल होंगी।

Whatsapp-1

Whatsapp’s Latest Update

WaBetaInfo द्वारा रिपोर्ट किए गए ऐप के Android बीटा प्रोग्राम (2.24.15.9) के हालिया अपडेट के अनुसार, WhatsApp एक नए फ़ीचर पर काम कर रहा है, जो उपयोगकर्ताओं को चैट के भीतर संदेशों का स्वचालित रूप से अनुवाद करने की अनुमति देगा।

यह लंबे समय से प्रतीक्षित कार्यक्षमता बाहरी अनुवाद ऐप की आवश्यकता को समाप्त कर देगी, जिससे भाषा बाधाओं के पार बाधा-मुक्त संचार संभव हो सकेगा। पहले, रिपोर्टों ने सुझाव दिया था कि WhatsApp Google की लाइव अनुवाद तकनीक का लाभ उठा सकता है।

हालाँकि, नवीनतम अपडेट से संकेत मिलता है कि कंपनी सहज एकीकरण सुनिश्चित करने और उपयोगकर्ता की गोपनीयता को प्राथमिकता देने के लिए अपना स्वयं का इन-हाउस समाधान विकसित कर रही है। यह संदेश अनुवाद को पूरी तरह से डिवाइस पर रखेगा, एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन बनाए रखेगा और बाहरी सर्वर पर संदेश भेजने की आवश्यकता को समाप्त करेगा।

इसे भी पढ़े:

Lionel Messi: अर्जेंटीना ने मियामी फाइनल में कोलंबिया को हरा कर कोपा अमेरिका जीता और मेस्सी ने आंसू बहाते हुए विदाई दी

Whatsapp: इन फीचर में सबसे पहले कौन सी भाषा का प्रयोग होगा?

यह सुविधा अभी भी विकास के अधीन है, सभी चैट के लिए बीटा एप्लिकेशन के लिए स्वचालित डाउनलोड सक्षम करने का विकल्प उपलब्ध है। आरंभ में, अंग्रेजी, अरबी, स्पैनिश, मेकर (ब्राजील), रूसी और हिंदी सहित सीमित समुद्री मील का समर्थन उपलब्ध होगा। भविष्य के अपडेट में और अधिक सागरों को जोड़ने की उम्मीद है।

यह विकास व्हाट्सएप पर अधिक समावेशी संचार की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। उपयोगकर्ता उम्मीद कर सकते हैं कि यह सुविधा भविष्य के अपडेट में उपलब्ध होगी, हालांकि अभी तक कोई विशिष्ट समय सीमा घोषित नहीं की गई है।

Whatsapp-2

Whatsapp: इस फीचर का आखिर लख्श्य क्या हे?

इस सुविधा का कार्यान्वयन अभी भी WhatsApp की अपनी इन-हाउस तकनीक पर निर्भर करता है, जो यह सुनिश्चित करता है कि संदेश अनुवाद हमेशा पूरी तरह से डिवाइस पर संसाधित किए जाते हैं। सबसे पहले, यह अंग्रेजी, अरबी, स्पेनिश, पुर्तगाली (ब्राजील), रूसी और हिंदी जैसी भाषाओं के साथ काम करेगा। वे भविष्य के अपडेट में और भाषाएँ जोड़ सकते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है, “हमारा मानना ​​है कि इस सुविधा का उद्देश्य भविष्य में विभिन्न भाषाओं में बेहतर बातचीत की सुविधा प्रदान करके उन्नत और त्वरित अनुवाद प्रदान करके उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाना है।”

संबंधित समाचार में, मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने हाल ही में चैट, समूहों और कॉल को फ़िल्टर करने के लिए एक ‘पसंदीदा’ सुविधा की घोषणा की, जिससे उपयोगकर्ताओं के लिए अपने संचार को प्राथमिकता देना आसान हो गया। यह अपडेट उपयोगकर्ताओं को चैट टैब से सीधे अपने सबसे महत्वपूर्ण वार्तालापों तक आसानी से पहुँचकर अपने संदेश अनुभव को बेहतर बनाने में सक्षम बनाता है।

Whatsapp: क्या हे इनके नए फीचर में?

उपयोगकर्ता व्यक्तिगत चैट और समूह वार्तालाप दोनों को पसंदीदा के रूप में चिह्नित कर सकते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि ये आसानी से सुलभ और प्राथमिकता वाले हैं। इसके अलावा, उपयोगकर्ताओं को अपने पसंदीदा को जल्दी से खोजने की अनुमति देने के लिए एक और फ़िल्टर अब कॉल टैब के भीतर उपलब्ध है, जिससे कॉल करने की प्रक्रिया तेज़ हो जाती है क्योंकि फ़ोन कॉल बस एक टैप दूर हो जाएगी। ये फ़िल्टर बातचीत को प्रबंधित करने में सुविधा की एक नई परत जोड़ते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि उपयोगकर्ता अपने पसंदीदा संपर्कों और समूहों से आसानी से जुड़ सकते हैं।

Whatsapp: इस फीचर की क्या विशेषताएं हे?

व्हाट्सएप ने एक आगामी फीचर जोड़कर अपने प्लेटफॉर्म को अपडेट किया है, जिसे अलग-अलग भाषा पैक का उपयोग करके संदेशों का अनुवाद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। वॉयस नोट ट्रांसक्रिप्शन क्षमताओं की हाल ही में शुरूआत के बाद, नई पहल का उद्देश्य सीधे ऐप के भीतर सहज बहुभाषी संचार की सुविधा देकर प्लेटफॉर्म की अपील को व्यापक बनाना है।

नए फीचर को चैट के दौरान संदेशों का तुरंत अनुवाद करने के लिए सेट किया गया है, जिससे विभिन्न भाषाओं में सहज संचार की सुविधा मिलती है। यह विकास बाहरी अनुवाद टूल पर निर्भर किए बिना उपयोगकर्ता अनुभव और पहुँच को बढ़ाने के लिए व्हाट्सएप के चल रहे प्रयासों का एक हिस्सा रहा है।

WABetaInfo की नई रिपोर्ट के अनुसार, इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म भविष्य के अपडेट में उपयोगकर्ताओं के लिए सभी चैट संदेशों का स्वचालित अनुवाद सक्षम करने का विकल्प पेश करने की योजना बना रहा है।

Whatsapp-3

नया फीचर उपयोगकर्ताओं के डिवाइस पर स्थानीय रूप से काम करेगा, और कुशल संदेश प्रसंस्करण सुनिश्चित करते हुए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को और संरक्षित करेगा। इससे पहले, अंग्रेजी, पुर्तगाली, रूसी, अरबी, स्पेनिश और हिंदी सहित भाषा विकल्पों का एक सीमित सेट उपलब्ध होगा, जिसे बाद के अपडेट में संभावित विस्तार के साथ उपलब्ध कराया जाएगा।

ऑन-डिवाइस अनुवादों को प्रोसेस करके, WhatsApp मजबूत सुरक्षा उपायों और डेटा गोपनीयता को बनाए रखने का लक्ष्य रखता है। यह दृष्टिकोण अनुवाद के लिए बाहरी सर्वरों को संदेश भेजने की आवश्यकता को समाप्त कर देगा, जो उपयोगकर्ता की जानकारी की सुरक्षा के लिए WhatsApp की प्रतिबद्धता के अनुरूप होगा

संदेश अनुवाद सुविधा के अलावा, WhatsApp ने वॉयस नोट ट्रांसक्रिप्शन सुविधा का परीक्षण शुरू कर दिया है जो उपयोगकर्ताओं को वॉयस नोट्स को टेक्स्ट में बदलने में सक्षम बनाएगी। यह उन्हें संदेशों को बिना जोर से बजाए पढ़ने में सक्षम बनाएगा। वर्तमान में, बीटा परीक्षण के लिए, चयनित उपयोगकर्ताओं को आगे के परीक्षण और परिशोधन के बाद अधिक व्यापक रूप से रोल आउट किए जाने की उम्मीद है।

उपयोगकर्ता बीटा परीक्षण कार्यक्रम में भाग लेंगे जो अतिरिक्त 150MB डेटा डाउनलोड करने के बाद वॉयस नोट ट्रांसक्रिप्शन सुविधा तक पहुँच सकते हैं। नई सुविधा अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए स्वचालित रूप से सक्षम हो जाएगी, जबकि कुछ को उनकी विशिष्ट सेटिंग्स के आधार पर मैन्युअल सक्रियण की आवश्यकता होगी।

शुरुआत में यह सुविधा अंग्रेजी और हिंदी तक ही सीमित थी, लेकिन भविष्य में इस सुविधा के और भी भाषाओं को सपोर्ट करने की उम्मीद है। अनुवाद को सक्षम करने के लिए उपयोगकर्ताओं को विशिष्ट भाषा पैक डाउनलोड करने की आवश्यकता हो सकती है। दिलचस्प बात यह है कि WABetaInfo का अनुमान है कि चैट के भीतर अनुवाद अपने आप हो सकता है, जिससे उपयोगकर्ताओं को बाहरी अनुवाद ऐप में टेक्स्ट कॉपी और पेस्ट करने की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी।

एक अलग घटनाक्रम में, WhatsApp वॉयस मैसेज के लिए लाइव ट्रांसक्रिप्शन का भी परीक्षण कर रहा है। Android बीटा संस्करण 2.24.15.5 के लिए WhatsApp में देखा गया यह फीचर उन उपयोगकर्ताओं के लिए गेम-चेंजर हो सकता है जो ऑडियो मैसेज पसंद करते हैं या जिन्हें एक्सेसिबिलिटी की आवश्यकता है।

हालाँकि यह अभी तक व्यापक रूप से उपलब्ध नहीं है, यहाँ तक कि बीटा टेस्टर के लिए भी, लेकिन बताया गया है कि यह फीचर वॉयस मैसेज के नीचे एक बैनर प्रदर्शित करता है, जो उपयोगकर्ताओं को यदि चाहें तो ट्रांसक्रिप्शन जेनरेट करने के लिए प्रेरित करता है।

Whatsapp: ऐप में वीडियो नोट मोड पेश किया है

WhatsApp कथित तौर पर एक नया फीचर पेश कर रहा है जो कैमरे में वीडियो नोट मोड जोड़ता है। WABetaInfo के अनुसार, इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप ने Android बीटा टेस्टर के लिए यह फीचर जारी किया है, जिससे उपयोगकर्ता बार-बार एक ही नोट रिकॉर्ड किए बिना अधिक कुशलता से वीडियो नोट रिकॉर्ड कर सकेंगे। इससे समय की बचत होती है और संचार में सुधार होता है। कुछ बीटा टेस्टर अब अपने चैट में कंटेंट शेयर करने के लिए इस नए कैमरा मोड को आज़मा सकते हैं।

यह मोड उपयोगकर्ताओं को सीधे कैमरा इंटरफ़ेस के भीतर वीडियो नोट्स रिकॉर्ड करने की अनुमति देता है, जिससे चैट बार में कैमरा आइकन को टैप करके रखने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है। यह वीडियो संदेशों को कैप्चर करने और शेयर करने के लिए एक सुसंगत और एकीकृत विधि प्रदान करके उपयोगकर्ता के अनुभव को भी बढ़ाता है।

Reference: Financial Express and Times Now News

Must Read
Related News