Homeस्वास्थ्य और जीवनशैलीWorld Blood Donor Day: जीवनरक्षक नायकों का सम्मान और रक्तदान के प्रति...

World Blood Donor Day: जीवनरक्षक नायकों का सम्मान और रक्तदान के प्रति जागरूकता बढ़ाना

World Blood Donor Day: विश्व रक्तदाता दिवस 2024 पर हम न केवल उन लोगों का जश्न मनाएंगे जिन्होंने रक्तदान किया है, बल्कि अधिक लोगों को नियमित रक्तदाता बनने के लिए प्रोत्साहित भी करेंगे। आइए हम इस दिन जागरूकता फैलाने और जीवन बचाने के लिए स्वैच्छिक रक्तदान की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए एक साथ आएं।

World_Blood_Donor_Day-1

World Blood Donor Day: History

विश्व रक्तदाता दिवस का इतिहास अपेक्षाकृत हाल ही का है, लेकिन यह एक अभूतपूर्व वैज्ञानिक खोज से उपजा है जिसने चिकित्सा में क्रांति ला दी। सुरक्षित रक्त आधान की नींव ऑस्ट्रियाई चिकित्सक कार्ल लैंडस्टीनर ने रखी थी, जिन्होंने रक्त समूह प्रणाली की खोज की थी। लैंडस्टीनर के योगदान के सम्मान में और रक्तदान के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 2004 में पहला विश्व रक्तदाता दिवस स्थापित किया।

WHO के अनुसार, “पहला विश्व रक्तदाता दिवस 2004 में मनाया गया था, जिसके बाद 2005 में अट्ठावनवीं विश्व स्वास्थ्य सभा द्वारा इसे वार्षिक वैश्विक कार्यक्रम के रूप में नामित किया गया।” तब से, स्वैच्छिक रक्तदाताओं की जीवन-रक्षक भूमिका को मान्यता देने के लिए इसे हर साल 14 जून को मनाया जाता है।

The theme for World Blood Donor Day 2024

विश्व रक्तदाता दिवस 2024 का थीम है “दान का जश्न मनाने के 20 साल: रक्तदाताओं का धन्यवाद!” यह थीम दो प्रमुख पहलुओं को रेखांकित करती है:

रक्तदाताओं के लिए प्रशंसा: पिछले दो दशकों में, विश्व रक्तदाता दिवस स्वैच्छिक रक्तदाताओं के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता रहा है। रक्तदान के उनके निस्वार्थ कार्य ने अनगिनत लोगों की जान बचाई है और यह सुरक्षित रक्त आपूर्ति की रीढ़ बना हुआ है।

World_Blood_Donor_Day-2

एक मील का पत्थर वर्ष: 2024 जागरूकता बढ़ाने और रक्तदान को बढ़ावा देने के 20 साल पूरे होने का प्रतीक है। यह वर्षगांठ की गई प्रगति पर विचार करने, चल रही चुनौतियों को स्वीकार करने और इस क्षेत्र में अथक परिश्रम करने वाले रक्तदाताओं, रक्त केंद्रों और संगठनों के समर्पण का जश्न मनाने का अवसर प्रदान करती है।

Objectives of the World Blood Donor Day 2024 Campaign

विश्व रक्तदाता दिवस 2024 के लिए अभियान का उद्देश्य कई उद्देश्यों को प्राप्त करना है:

  • दानकर्ताओं को धन्यवाद देना और पहचानना: दुनिया भर के लोगों के स्वास्थ्य और कल्याण में योगदान देने वाले लाखों स्वैच्छिक रक्तदाताओं को धन्यवाद देना और पहचानना।
  • उपलब्धियों और चुनौतियों का प्रदर्शन करना: राष्ट्रीय रक्त कार्यक्रमों की उपलब्धियों और चुनौतियों का प्रदर्शन करना और सर्वोत्तम प्रथाओं और सीखे गए सबक साझा करना।

इसे भी पढ़े:

Gold: वैश्विक आर्थिक अनिश्चितता और मुद्रास्फीति की चिंताओं के बीच सोने की कीमतों में उछाल

  • नियमित दान की आवश्यकता पर प्रकाश डालना: सुरक्षित रक्त आधान तक सार्वभौमिक पहुँच प्राप्त करने के लिए नियमित, अवैतनिक रक्तदान की निरंतर आवश्यकता पर प्रकाश डालना।
  • रक्तदान की संस्कृति को बढ़ावा देना: युवा लोगों और आम जनता के बीच नियमित रक्तदान की संस्कृति को बढ़ावा देना और रक्तदाता पूल की विविधता और स्थिरता को बढ़ाना।

Key Messages from WHO for World Blood Donor Day

“पर्याप्त संख्या में स्वस्थ लोगों द्वारा नियमित रक्तदान यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है कि जब भी और जहाँ भी रक्त की आवश्यकता हो, वह हमेशा उपलब्ध रहे।” “जबकि रक्त की आवश्यकता सार्वभौमिक है, रक्त तक पहुँच नहीं है। निम्न और मध्यम आय वाले देशों में रक्त की कमी बहुत गंभीर है।”

World_Blood_Donor_Day-3

WHO के अनुसार, “दुनिया भर में एकत्र किए गए 118.5 मिलियन रक्तदानों में से 40% उच्च आय वाले देशों में एकत्र किए जाते हैं, जहाँ दुनिया की 16% आबादी रहती है।” रेड क्रॉस ब्लड डोनेशन में उल्लेख किया गया है, “हर 2 सेकंड में अमेरिका में किसी को रक्त और या प्लेटलेट्स की आवश्यकता होती है।”

Challenges in Blood Donation

पिछले कुछ वर्षों में हुई प्रगति के बावजूद, रक्तदान को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, खास तौर पर निम्न और मध्यम आय वाले देशों में। इन चुनौतियों में शामिल हैं:

  • रक्त की कमी: कई देश रक्त की तीव्र कमी से जूझ रहे हैं, जो आधान की आवश्यकता वाले रोगियों को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है।
  • गुणवत्ता और सुरक्षा सुनिश्चित करना: दान किए गए रक्त की गुणवत्ता और सुरक्षा सुनिश्चित करना कई क्षेत्रों में महत्वपूर्ण लेकिन चुनौतीपूर्ण है।
  • नियमित रक्तदान को बढ़ावा देना: स्थिर रक्त आपूर्ति बनाए रखने के लिए नियमित, बिना भुगतान वाले रक्तदान को बढ़ावा देने की निरंतर आवश्यकता है।
  • विविधता बढ़ाना: विभिन्न रोगी आबादी की जरूरतों को पूरा करने के लिए रक्त दाता पूल में विविधता लाना आवश्यक है।

Reference: Y20

Must Read
Related News