Homeअंतर्राष्ट्रीयMalawi's Vice President: विमान दुर्घटना में 9 अन्य लोगों की मौत, राष्ट्रपति...

Malawi’s Vice President: विमान दुर्घटना में 9 अन्य लोगों की मौत, राष्ट्रपति ने राष्ट्रीय शोक की घोषणा की

Malawi’s Vice President: 51 वर्षीय चिलिमा और 9 अन्य लोगों को लेकर जा रहा सैन्य विमान सोमवार को लापता हो गया था, जब खराब मौसम के कारण यह म्जुजू में उतरने में असफल रहा था और उसे राजधानी लिलोंगवे लौटने को कहा गया था पर यह विमान लौटा नहीं था।

Malawi's_Vice_President-1

Who is Malawi’s Vice President?

चिलिमा 10 वर्षों तक उप-राष्ट्रपति रहे, शुरू में पूर्व राष्ट्रपति पीटर मुथारिका के अधीन, जिन्होंने उन्हें सरकार में दूसरे सबसे वरिष्ठ पद के लिए व्यापार क्षेत्र से चुना था। उन्हें एक “प्रदर्शनकारी” और “कामकाजी” के रूप में वर्णित किया गया था, लेकिन उन्हें शायद सरकार ने भ्रष्टाचार के आरोप में होने के कारण परिभाषित किया गया था।

2014 में उपराष्ट्रपति बनने से पहले, डॉ. चिलिमा देश की अग्रणी दूरसंचार फर्म एयरटेल मलावी के प्रबंध निदेशक थे, जो संगठन का नेतृत्व करने वाले पहले मलावी थे। श्री मुथारिका ने कथित तौर पर कहा था कि वे एक “विश्वसनीय और उत्पादक” व्यक्ति के साथ साझेदारी कर रहे थे। लेकिन चार साल बाद, डॉ. चिलिमा ने राष्ट्रपति के साथ मतभेद कर लिया, उन्होंने सरकार पर भ्रष्टाचार से लड़ने और कुछ लोगों को बचाने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाने का आरोप लगाया।

Malawi's_Vice_President-2

मलावी कानून के तहत राष्ट्रपति उपराष्ट्रपति को बर्खास्त नहीं कर सकते – डॉ. चिलिमा ने सार्वजनिक रूप से उस सरकार को चुनौती देने के बावजूद इस्तीफा देने की मांग को खारिज कर दिया जिसमें वे शामिल थे। बाद में उन्होंने देश में आमूलचूल परिवर्तन और सुधार का आह्वान करते हुए अपनी खुद की राजनीतिक पार्टी, यूनाइटेड ट्रांसफॉर्मेशन मूवमेंट (UTM) बनाई।

वे 2019 में पार्टी के उम्मीदवार के रूप में राष्ट्रपति पद के लिए दौड़े और तीसरे स्थान पर रहे। मलावी के उपराष्ट्रपति ने ऐतिहासिक 2020 के फिर से चुनाव में लाजरस चकवेरा के साथी के रूप में काम किया। श्री चकवेरा, जो 2019 के बदनाम सर्वेक्षण में दूसरे स्थान पर आए थे, शानदार ढंग से राष्ट्रपति चुने गए और डॉ. चिलिमा उनके उपाध्यक्ष बने। लेकिन उपराष्ट्रपति को जल्द ही भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना करना पड़ा, जिसके खिलाफ उन्होंने पिछले प्रशासन में बहुत विरोध किया था।

इसे भी पढ़े:

Darshan Thoogudeepa: रेणुका स्वामी हत्या मामले में पुलिस ने दर्शन थुगुदीपा और उनकी पत्नी पवित्रा गौड़ा को किया गिरफ्तार

मलावी में एक राजनीतिक दिग्गज के रूप में अपनी भूमिका से पहले, Malawi’s Vice President डॉ. चिलिमा ने कोका कोला और यूनिलीवर सहित कॉर्पोरेट क्षेत्र में अन्य वरिष्ठ भूमिकाएँ निभाई थीं। वे एक अर्थशास्त्री थे और उन्होंने ज्ञान प्रबंधन में पीएचडी की थी। सरकार में सेवा करते समय, वे आर्थिक नियोजन और सार्वजनिक क्षेत्र के सुधारों के लिए जिम्मेदार मंत्री भी थे।

Malawi’s Vice President: Death in plane crash

मलावी के राष्ट्रपति ने मंगलवार को कहा कि विमान दुर्घटना में Malawi’s Vice President सौलोस चिलिमा की मौत हो गई है। खोजकर्ताओं ने विमान का मलबा धुंध भरे जंगल में पाया। 51 वर्षीय चिलिमा और नौ अन्य लोगों को ले जा रहा सैन्य विमान सोमवार को लापता हो गया था। खराब मौसम के कारण यह उत्तरी शहर म्ज़ुज़ू में उतरने में विफल रहा और इसे राजधानी लिलोंग्वे लौटने के लिए कहा गया।

मलावी के राष्ट्रपति लाजरस चकवेरा ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा, “खोज और बचाव दल ने विमान को ढूंढ लिया है… जो पूरी तरह से नष्ट हो चुका है और कोई भी जीवित नहीं बचा है, क्योंकि विमान में सवार सभी यात्री टक्कर के दौरान ही मारे गए।” उन्होंने दुर्घटना को “भयानक त्रासदी” बताते हुए कहा, “शब्दों में इसे बयां नहीं किया जा सकता कि यह कितना दुखद है।”

Malawi's_Vice_President-3

सैन्य बचाव दल के एक सदस्य द्वारा एएफपी के साथ साझा की गई तस्वीरों में सेना के जवान मलावी आर्मी एयर विंग डोर्नियर 228-202K विमान के पंजीकरण नंबर वाले मलबे के पास धुंध भरे ढलान पर खड़े दिखाई दे रहे हैं। बचावकर्मी मंगलवार को मज़ूज़ू के दक्षिण में कोहरे से घिरे जंगल की तलाशी ले रहे थे, जब अधिकारियों ने विमान के गायब होने से पहले उस आखिरी टावर का पता लगा लिया, जिस पर विमान ने संदेश भेजा था।

सरकार की वेबसाइट ने कहा कि वे एक “कलाकार”, “काम के प्रति जुनूनी” और “एक उपलब्धि” वाले व्यक्ति थे। Malawi’s Vice President डॉ. चिलिमा का जन्म 12 फरवरी 1973 को मध्य मलावी के एन्टचेउ जिले में हुआ था। वे अपने पीछे पत्नी मैरी और दो बच्चों, सीन और एलिजाबेथ को छोड़ गए हैं।

A search operation for the plane of Malawi’s Vice President

सेना के कमांडर जनरल पॉल वैलेंटिनो फिरी ने कहा कि मलावी के पड़ोसी देशों सहित अन्य देश हेलीकॉप्टर और ड्रोन सहित सहायता के साथ खोज अभियान में सहायता कर रहे हैं।

अधिकारियों ने बताया कि मज़ूज़ू के पास विफ़िया पर्वतों में एक विशाल वन वृक्षारोपण में खोज में लगभग 600 कर्मचारी शामिल थे। उन्होंने कहा कि खोज अभियान में लगभग 200 सैनिकों और स्थानीय वन रेंजरों के साथ 300 पुलिस अधिकारियों को शामिल किया गया था। मलावी रेड क्रॉस के प्रवक्ता फेलिक्स वाशोनी ने कहा कि उनके संगठन के दल के सदस्य भी खोज में शामिल थे और वे विमान को खोजने के प्रयासों में मदद करने के लिए ड्रोन का उपयोग कर रहे थे।

मलावी सशस्त्र बलों के कमांडर जनरल वैलेंटिनो फ़िरी ने मंगलवार को कहा कि घने जंगल और पहाड़ी इलाके खोज अभियान को बेहद मुश्किल बना रहे हैं। इस क्षेत्र में लकड़ी के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले बड़े मानव निर्मित जंगल हैं।

सोमवार देर रात राष्ट्र के नाम एक लाइव टेलीविज़न संबोधन में, राष्ट्रपति ने कसम खाई कि खोज अभियान रात भर और विमान के मिल जाने तक जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि अधिकारियों ने विमान की अंतिम ज्ञात स्थिति को ट्रैक करने के लिए दूरसंचार टावरों का उपयोग किया था, जो बागानों में से एक में 10 किलोमीटर (6 मील) के दायरे में था। उन्होंने कहा कि वह क्षेत्र खोज और बचाव अभियान का केंद्र था।

Reference: NDTV World and BBC

Must Read
Related News