HomeराजनीतिUK Election 2024: हाउस ऑफ़ कॉमन्स में जीतने वाले ब्रिटिश भारतीय, लेबर...

UK Election 2024: हाउस ऑफ़ कॉमन्स में जीतने वाले ब्रिटिश भारतीय, लेबर पार्टी की ऐतिहासिक चुनाव जीत, ऋषि सुनक ने ली ‘नुकसान की जिम्मेदारी’

UK Election 2024: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने आम चुनाव के लिए पूरे देश में मतदान केंद्र खुलने के बाद मतदाताओं से कंजर्वेटिव पार्टी को चुनने का आग्रह किया। मतदान केंद्र पर अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ एक तस्वीर साझा करते हुए, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने मतदाताओं से लेबर की “सुपरमैजोरिटी” को रोकने का अनुरोध किया।

UK_Election_2024-1

UK Election 2024: इतिहास का आधुनिक विश्व से मिलन

कीर स्टारमर के नेतृत्व वाली लेबर पार्टी के 2024 के यू.के. आम चुनाव जीतने के साथ, भारतीय मूल के सांसदों की भूमिका पर ध्यान केंद्रित रहेगा, क्योंकि 2021 की जनगणना के अनुसार, यू.के. की जातीय आबादी में भारतीय एक बड़ा हिस्सा हैं, जो लगभग 1.9 मिलियन है।

पोल पूर्वानुमानों के अनुसार, लेबर पार्टी 650 संसदीय सीटों में से 410 सीटें जीतने के लिए तैयार है, जो पांच साल पहले उनके निराशाजनक परिणाम से एक महत्वपूर्ण वापसी का प्रतिनिधित्व करती है, जो 1935 के बाद से सबसे खराब प्रदर्शन था। प्रधानमंत्री के रूप में ऋषि सुनक के नेतृत्व वाली पिछली यू.के. संसद में 15 भारतीय मूल के सांसद थे, जिनमें से आठ लेबर से और सात कंजर्वेटिव पार्टी से थे, जबकि 65 गैर-सांसद चुने गए थे, जिसने ब्रिटिश राजनीतिक इतिहास में एक मजबूत विविधतापूर्ण मील का पत्थर स्थापित किया।

डेटा के अनुसार, भारतीय परिवार उच्च आय वर्ग में सबसे आगे हैं, जिनमें से 42% ने 2015 और 2018 के बीच साप्ताहिक £1,000 या उससे अधिक कमाया। ब्रिटेन की आबादी में लगभग 3% का योगदान होने के बावजूद, वे सकल घरेलू उत्पाद में 6% से अधिक का योगदान देते हैं, जो उनके पर्याप्त आर्थिक और संभावित रूप से प्रभावशाली राजनीतिक पदचिह्न को उजागर करता है।

UK_Election_2024-2

UK Election 2024: Latest Updates

ब्रिटेन के भावी प्रधानमंत्री कीर स्टारमर ने आम चुनाव में अपनी विपक्षी लेबर पार्टी द्वारा सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी को हराने के बाद यू.के. में “राष्ट्रीय नवीनीकरण” की अवधि शुरू करने का संकल्प लिया।

“आज हम अगला अध्याय शुरू कर रहे हैं – परिवर्तन का काम शुरू कर रहे हैं, राष्ट्रीय नवीनीकरण का मिशन शुरू कर रहे हैं और अपने देश का पुनर्निर्माण शुरू कर रहे हैं,” श्री स्टारमर ने लंदन में अपनी पार्टी द्वारा संसद में बहुमत हासिल करने के बाद एक विजयी भाषण में कहा।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने 5 जुलाई को राष्ट्रीय चुनाव में हार स्वीकार करते हुए कहा कि विपक्षी लेबर पार्टी ने जीत हासिल की है। उत्तरी इंग्लैंड में अपनी संसदीय सीट जीतने के बाद श्री सुनक ने कहा, “लेबर पार्टी ने यह आम चुनाव जीता है और मैंने सर कीर स्टारमर को उनकी जीत पर बधाई देने के लिए फोन किया है।”

इसे भी पढ़े:

Kirodi Lal Meena: राजस्थान में राजनीतिक हलचल, BJP के किरोड़ीलाल मीणा ने मंत्री पद से दिया इस्तीफा, जानिए वजह

श्री स्टारमर प्रधानमंत्री के रूप में श्री सुनक की जगह लेंगे और 14 साल के कंजरवेटिव शासन को समाप्त करेंगे। देश भर में हजारों निर्वाचन कर्मचारियों द्वारा मतगणना केंद्रों पर लाखों मतपत्रों की गणना के दौरान, कंजर्वेटिवों ने ऐतिहासिक हार के सदमे को सहन कर लिया है, जिससे कमजोर पार्टी में अव्यवस्था फैल जाएगी और संभवतः प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को नेता के रूप में बदलने के लिए प्रतिस्पर्धा शुरू हो जाएगी।

UK Election 2024: कौन सीट जीता और कौन हारा?

ब्रिटेन के अगले नेता के सामने चुनौतियों की एक लंबी सूची है। लेबर पार्टी ने अब बहुमत वाली सरकार बनाने के लिए आवश्यक 326 सीटों के जादुई आंकड़े को पार कर लिया है। अब हम कह सकते हैं कि 2024 के चुनाव में लेबर पार्टी विजयी होगी और कीर स्टारमर यूनाइटेड किंगडम के अगले प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं।

कीर स्टारमर आने वाले प्रधानमंत्री के सामने आने वाली समस्याओं की सबसे लंबी सूची और उनसे निपटने के लिए सीमित संसाधनों के साथ सत्ता में प्रवेश करते हैं – ऐसी स्थिति जो ब्रिटिश लोगों द्वारा पेश किए जाने वाले किसी भी “हनीमून अवधि” को कम कर सकती है।

UK_Election_2024-3

UK Election 2024: आधिकारिक तौर पर घोषित की गई सीटों का ब्यौरा इस प्रकार है।

  • कंजर्वेटिव पार्टी: 117 सीटें
  • लेबर पार्टी: 410 सीटें
  • स्कॉटिश नेशनलिस्ट पार्टी (एसएनपी): 8 सीटें
  • लिबरल डेमोक्रेट्स: 70 सीटें
  • एसएफ: 7 सीटें
  • अन्य: 26 सीटें

ये बड़े जानवर टोरी हैं जिन्होंने अपनी सीटें खो दी हैं।

  • लिज़ ट्रस। साउथ वेस्ट नॉरफ़ॉक।
  • ग्रांट शैप्स। वेल्विन हैटफ़ील्ड।
  • पेनी मोर्डंट। पोर्ट्समाउथ नॉर्थ।
  • जॉनी मर्सर। प्लायमाउथ मूर व्यू।
  • एलेक्स चाक। चेल्टेनहैम।
  • गिलियन कीगन। चिचेस्टर।
  • जैकब रीस-मोग। नॉर्थ ईस्ट समरसेट और हैनहम।
  • लुसी फ्रेज़र। एली और ईस्ट कैम्ब्रिजशायर।

UK Election 2024: आगे क्या होगा?

राजा सरकारी मामलों पर चर्चा करने के लिए प्रधानमंत्री के साथ साप्ताहिक बैठकें करते हैं। जबकि राजा राजनीतिक रूप से तटस्थ है, फिर भी उसे प्रधानमंत्री को “सलाह और चेतावनी” देने का अधिकार है यदि उसे लगता है कि यह आवश्यक है। ये बैठकें निजी होती हैं और चर्चा किए गए मामले गोपनीय रहते हैं।

राजा इस महीने के अंत में अपने अगले बड़े शाही कार्यक्रम: संसद के राज्य उद्घाटन के लिए सार्वजनिक मंच पर लौटेंगे। परंपरागत रूप से, राजा घोड़े की गाड़ी में आता है, हाउस ऑफ लॉर्ड्स में संप्रभु के सिंहासन पर बैठता है और शाही राज्य का ताज पहनता है।

फिर, हाउस ऑफ लॉर्ड्स और हाउस ऑफ कॉमन्स की एक संयुक्त बैठक के दौरान, वह आने वाली सरकार द्वारा उसके लिए लिखे गए भाषण को अपने विधायी कार्यक्रम को प्रस्तुत करने के लिए देगा। यह सच है कि यह एक तमाशा का क्षण है। लेकिन यह आधुनिक ब्रिटेन में राजशाही की भूमिका को दर्शाता है।

Reference: Apnews

Must Read
Related News